Foods / How To · April 28, 2021

हमारे मानसिक स्वास्थ्य की देखभाल

हमारे मानसिक स्वास्थ्य की देखभाल

जैसे-जैसे देश COVID-19 से संक्रमित लोगों की संख्या को कम करने के प्रयासों के तहत आवाजाही को प्रतिबंधित करने के उपाय पेश करते हैं, हम में से अधिक से अधिक लोग अपनी दैनिक दिनचर्या में भारी बदलाव कर रहे हैं।

घर से काम करने, अस्थायी बेरोजगारी, बच्चों की होम-स्कूलिंग और परिवार के अन्य सदस्यों, दोस्तों और सहकर्मियों के साथ शारीरिक संपर्क की कमी की नई वास्तविकताओं को अभ्यस्त होने में समय लगता है। जीवन शैली में इस तरह के बदलावों को अपनाना, और वायरस के अनुबंध के डर का प्रबंधन करना और अपने करीबी लोगों के बारे में चिंता करना जो विशेष रूप से कमजोर हैं, हम सभी के लिए चुनौतीपूर्ण हैं। वे मानसिक स्वास्थ्य की स्थिति वाले लोगों के लिए विशेष रूप से कठिन हो सकते हैं।

सौभाग्य से, ऐसी बहुत सी चीजें हैं जो हम अपने मानसिक स्वास्थ्य की देखभाल करने और दूसरों की मदद करने के लिए कर सकते हैं जिन्हें कुछ अतिरिक्त सहायता और देखभाल की आवश्यकता हो सकती है।

यहां युक्तियां और सलाह दी गई हैं जो हमें आशा है कि आपको उपयोगी लगेंगी।

सूचित रखो। अपने राष्ट्रीय और स्थानीय अधिकारियों से सलाह और सिफारिशें सुनें। स्थानीय और राष्ट्रीय टीवी और रेडियो जैसे विश्वसनीय समाचार चैनलों का अनुसरण करें और सोशल मीडिया पर @WHO की ताजा खबरों से अपडेट रहें।
एक दिनचर्या रखें। जहाँ तक हो सके दैनिक दिनचर्या को बनाए रखें, या नई दिनचर्याएँ बनाएँ।

उठो और प्रतिदिन समान समय पर सो जाओ।
व्यक्तिगत स्वच्छता का ध्यान रखें।
नियमित समय पर स्वस्थ भोजन करें।
नियमित रूप से व्यायाम करें।
काम के लिए समय और आराम करने के लिए समय आवंटित करें।
उन चीजों को करने के लिए समय निकालें जो आपको पसंद हैं।

न्यूज़फ़ीड कम से कम करें। आप जो समाचार देखते हैं, पढ़ते हैं या सुनते हैं उसे कम करने की कोशिश करें जिससे आप चिंतित या व्यथित महसूस करते हैं। यदि आवश्यक हो तो दिन में एक या दो बार दिन के विशिष्ट समय पर नवीनतम जानकारी प्राप्त करें।
सामाजिक संपर्क महत्वपूर्ण है। यदि आपकी आवाजाही प्रतिबंधित है, तो टेलीफोन और ऑनलाइन चैनलों द्वारा अपने करीबी लोगों के साथ नियमित संपर्क में रहें।
शराब और नशीली दवाओं का उपयोग। आप जो शराब पीते हैं उसकी मात्रा को सीमित करें या शराब बिल्कुल न पिएं। अगर आपने पहले शराब नहीं पी है तो शराब पीना शुरू न करें। भय, चिंता, ऊब और सामाजिक अलगाव से निपटने के तरीके के रूप में शराब और नशीली दवाओं के प्रयोग से बचें।
वायरल या अन्य संक्रमणों के लिए शराब पीने के किसी भी सुरक्षात्मक प्रभाव का कोई सबूत नहीं है। वास्तव में, विपरीत सच है क्योंकि शराब का हानिकारक उपयोग संक्रमण के बढ़ते जोखिम और खराब उपचार परिणामों से जुड़ा है।

और इस बात से अवगत रहें कि शराब और नशीली दवाओं का उपयोग आपको अपने आप को फिर से संक्रमण से बचाने के लिए पर्याप्त सावधानी बरतने से रोक सकता है, जैसे कि हाथ की स्वच्छता का अनुपालन।

स्क्रीन टाइम। इस बात से अवगत रहें कि आप हर दिन स्क्रीन के सामने कितना समय बिताते हैं। सुनिश्चित करें कि आप ऑन-स्क्रीन गतिविधियों से नियमित रूप से ब्रेक लेते हैं।
वीडियो गेम। जबकि वीडियो गेम आराम करने का एक तरीका हो सकता है, लंबे समय तक घर पर रहने पर सामान्य से अधिक समय उन पर बिताना लुभावना हो सकता है। अपने दैनिक दिनचर्या में ऑफ़लाइन गतिविधियों के साथ सही संतुलन रखना सुनिश्चित करें।
सामाजिक मीडिया। सकारात्मक और आशावादी कहानियों को बढ़ावा देने के लिए अपने सोशल मीडिया खातों का उपयोग करें। जहां भी आप इसे देखें, सही गलत सूचना दें।
दूसरों की मदद करो। यदि आप सक्षम हैं, तो अपने समुदाय के उन लोगों को सहायता प्रदान करें, जिन्हें इसकी आवश्यकता हो सकती है, जैसे कि भोजन की खरीदारी में उनकी सहायता करना।
स्वास्थ्य कर्मियों का सहयोग करें। अपने देश के स्वास्थ्य देखभाल कर्मचारियों और उन सभी लोगों को धन्यवाद देने के लिए ऑनलाइन या अपने समुदाय के माध्यम से अवसर लें जो COVID-19 का जवाब देने के लिए काम कर रहे हैं।
भेदभाव न करें

अनिश्चितता की स्थिति में डर एक सामान्य प्रतिक्रिया है। लेकिन कभी-कभी डर ऐसे तरीकों से व्यक्त किया जाता है जो अन्य लोगों के लिए हानिकारक होते हैं। याद रखना:

दयालु हों। COVID-19 के फैलने के अपने डर के कारण लोगों के साथ भेदभाव न करें।
उन लोगों के साथ भेदभाव न करें जिन्हें आपको लगता है कि कोरोनावायरस हो सकता है।
स्वास्थ्य कर्मियों के साथ भेदभाव न करें। स्वास्थ्य कार्यकर्ता हमारे सम्मान और आभार के पात्र हैं।
COVID-19 ने कई देशों के लोगों को प्रभावित किया है। इसे किसी विशिष्ट समूह के लिए विशेषता न दें