Entertainment · August 28, 2021

व्यायाम करते समय संगीत सुनने के लाभ

करते समय संगीत सुनने के 5 लाभ
बहुत से लोग संगीत और व्यायाम करना पसंद करते हैं लेकिन आपको यह जानकर आश्चर्य हो सकता है कि वैज्ञानिक कारण हैं कि दोनों एक साथ इतने अच्छे क्यों हैं। जब आप व्यायाम करते हैं तो संगीत सुनने के कई लाभ होते हैं, लेकिन वे सभी इस साधारण तथ्य को उबालते हैं कि संगीत सुनने से व्यायाम आसान और अधिक आनंददायक हो जाता है, जिससे आप मौन में रहने की तुलना में अधिक मेहनत कर सकते हैं।

संगीत और व्यायाम को जोड़ने के लिए इन कारणों की जाँच करें और साथ ही अपनी कसरत प्लेलिस्ट का अधिकतम लाभ उठाने के टिप्स भी देखें।

संगीत आपको गति बनाए रखने में मदद कर सकता है
साइंटिफिक अमेरिकन का कहना है कि संगीत एक “लय प्रतिक्रिया” बनाता है। यह लय प्रतिक्रिया लोगों के लिए संगीत के साथ अपने आंदोलनों को सिंक्रनाइज़ करने की प्रवृत्ति है। जब आप पियानो बजाना सीख रहे हों तो मेट्रोनोम का उपयोग करने के बारे में सोचें। ऐसा लगता है कि एक धड़कन में जाने से शरीर को ऊर्जा के साथ अधिक कुशल होने में मदद मिलती है। संगीत और व्यायाम समुद्र और रेत की तरह एक साथ चलते हैं
न्यू यॉर्क टाइम्स में इंग्लैंड में ब्रुनेल विश्वविद्यालय में खेल मनोविज्ञान के एक सहयोगी प्रोफेसर कोस्टास कराजोरगिस का कहना है कि सबसे अच्छा गति 120 और 140 बीट्स प्रति मिनट (बीपीएम) के बीच है। उनका कहना है कि अधिकांश व्यावसायिक नृत्य संगीत और कई रॉक गाने उस सीमा में या उसके आस-पास हैं। यह गति आमतौर पर कसरत के दौरान औसत हृदय गति से मेल खाती है। कराजोरगिस का कहना है कि सॉल्ट-एन-पेपा रिहाना के “पुश इट” का “अम्ब्रेला” का डांस रीमिक्स और स्नूप डॉग का “ड्रॉप इट लाइक इट्स हॉट” सभी 120 से 140 बीपीएम रेंज में हैं।
साइंटिफिक अमेरिकन आपके वर्कआउट की गति से टेम्पो को मिलाने में आपकी मदद करने के लिए jog.fm जैसे स्मार्टफोन ऐप सुझाता है।
संगीत आपके मूड को ऊंचा कर सकता है और आपको प्रेरित कर सकता है
फ्रंटियर्स इन साइकोलॉजी में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि लोग अपने मूड को बेहतर बनाने और आत्म-जागरूकता पाने के लिए संगीत सुनते हैं। क्या आप यह नहीं कहेंगे कि यदि आप अच्छे मूड में हैं तो आप कुछ करने के लिए अधिक प्रेरित महसूस करते हैं?
संगीत आपको अच्छे तरीके से विचलित करता है
संगीत व्यायाम करने की संवेदनाओं के साथ प्रतिस्पर्धा करता है – एक बढ़ता हुआ दिल की धड़कन पसीना और वह “गलत” मांसपेशियों की भावना – और अक्सर आपका ध्यान आकर्षित करता है जो आपको नकारात्मक शारीरिक भावनाओं से विचलित करता है। क्योंकि संगीत मूड को बढ़ाता है, यह आपको शारीरिक परेशानी से गुजरने के लिए प्रेरित कर सकता है।
संगीत आपको कठिन व्यायाम कराता है
जर्नल ऑफ स्पोर्ट्स एक्सरसाइज साइकोलॉजी में कराजोरगिस द्वारा किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि प्रेरक संगीत ने व्यायाम करने वालों को थकान से उबरने में मदद की। अमेरिकन काउंसिल ऑन एक्सरसाइज लेख में उनका कहना है कि संगीत कसरत के दौरान सहनशक्ति को 15 प्रतिशत तक बढ़ा सकता है।
संगीत आपको खांचे में ले जाता है और आपको आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करता है
“हाई-ग्रूव म्यूजिक” वास्तव में एक वैज्ञानिक शब्द है! ब्रेन एंड कॉग्निशन में एक अध्ययन से पता चलता है कि नाली “एक संगीत गुण जो एक श्रोता में आंदोलन को प्रेरित कर सकता है” मस्तिष्क के उस क्षेत्र को उत्तेजित करता है जो आंदोलन के लिए ज़िम्मेदार है जो सचमुच आपको स्थानांतरित करना चाहता है।
अपनी सकारात्मक कसरत प्लेलिस्ट को एक साथ रखना

इन सभी लाभों के साथ आप एक ऐसी प्लेलिस्ट का चयन करना चाहेंगे जो आपको आपके वर्कआउट और उससे आगे ले जाने के लिए पर्याप्त हो ताकि आप अपनी दिनचर्या के बीच में फोकस न खोएं। ऐसे गाने चुनें जिनका बीपीएम उस हृदय गति से मेल खाता हो जिसे आप अपने वर्कआउट के दौरान हासिल करना चाहते हैं – उच्च तीव्रता के लिए तेज़ गाने हल्के या मध्यम तीव्रता के लिए धीमे। ऐसे गाने चुनें जिनसे आपका सकारात्मक जुड़ाव हो, ताकि आप अपने मूड को बेहतर बना सकें। अपने फोन या एमपी3 प्लेयर के लिए ईयरबड्स का एक अच्छा सेट और एक अच्छा होल्डर प्राप्त करें और वर्कआउट करते समय कमाल करें!