Uncategorized · August 3, 2021

योग का अभ्यास करने के शीर्ष लाभ

योग का अभ्यास करने के क्या लाभ हैं? सीधे शब्दों में कहें तो इतने सारे लोगों को योग से प्यार होने का कारण यह है कि वे यह खोज रहे हैं कि यह आपके मन, शरीर और आत्मा के लिए कितना अद्भुत है। लेकिन अगर आप अभी तक आश्वस्त नहीं हैं, तो हम अपने शीर्ष दस कारणों के साथ आए हैं कि योग अविश्वसनीय क्यों है…

योग आपके लचीलेपन को बढ़ाता है।

यही कारण है कि बहुत से लोग योग शुरू करते हैं, और यह निश्चित रूप से योग अभ्यास का एक बड़ा लाभ है। योग मुद्राएं और क्रम शरीर की गति की सीमा को बढ़ाने में मदद करते हैं। योग का ध्यानपूर्ण दृष्टिकोण यह सुनिश्चित करने में मदद करता है कि स्ट्रेचिंग सुरक्षित रूप से की जाती है, जिससे तंत्रिका तंत्र मांसपेशियों को कोमल, प्रभावी स्ट्रेच में छोड़ देता है। यह स्नायुबंधन और tendons को घायल करने के जोखिम को कम करता है, जो लचीलेपन के प्रशिक्षण के लिए अधिक आक्रामक दृष्टिकोण के माध्यम से हो सकता है। मांसपेशियों में तनाव मुक्त होने से उन्हें आराम करने और जाने देने में भी मदद मिल सकती है, जिससे आपके शरीर को और अधिक खोलने में मदद मिलती है।

योग आपको ताकत बनाने में मदद करता है।

हालांकि बहुत से लोग इसे नजरअंदाज कर देते हैं, केवल योग के लचीलेपन के लाभों को देखते हुए, योग वास्तव में एक शानदार मजबूत अभ्यास है। यह कोर स्ट्रेंथ बनाने के लिए भी शानदार है। यह आपको चोट से सुरक्षित रखते हुए, रोजमर्रा की जिंदगी में एथलेटिक प्रदर्शन और आपकी कार्यक्षमता में सुधार करता है।

योग आपकी मुद्रा में सुधार करता है।

योग के सुदृढ़ीकरण और खिंचाव के कार्य के बारे में एक महान बात यह है कि यह एक संतुलन अभ्यास है। योग किसी भी मांसपेशी असंतुलन को दूर करने, तंग क्षेत्रों को लंबा करने और कमजोर क्षेत्रों को मजबूत करने में मदद कर सकता है। दिन के दौरान हमारे आदतन चलने-फिरने के पैटर्न के कारण बड़े हिस्से में हमारी मुद्रा अक्सर खराब हो सकती है। उदाहरण के लिए, यदि आप लंबे समय तक कंप्यूटर पर काम करते हैं, तो आप अपने आप को गोल कंधों के साथ गिरने की चपेट में पा सकते हैं। समय के साथ पीठ की मांसपेशियां कमजोर हो जाती हैं, और छाती की मांसपेशियां सख्त हो जाती हैं, जिससे गोल मुद्रा तेज हो जाती है। योग आपको छाती को फैलाने और पीठ की मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद कर सकता है। यह आपको अपने शरीर और मुद्रा के बारे में और भी अधिक जागरूक बना सकता है, ताकि आप पूरे दिन स्वस्थ संरेखण में आने के लिए अपने आप को अपने आप ठीक कर सकें।

योग आपके जोड़ों को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

योग जोड़ों के आसपास की मांसपेशियों को मजबूत करेगा, उन्हें स्थिर करने में मदद करेगा। जोड़ों को उनकी पूरी गति में ले जाकर, योग बेहतर संयुक्त स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। जोड़ों की गतिशीलता श्लेष द्रव के प्रवाह में सुधार करती है, जो उन्हें चिकनाई देता है, जिससे हड्डियों के सुचारू और स्वस्थ संचलन की अनुमति मिलती है। सिनोवियल फ्लूइड जोड़ों के कार्टिलेज को ताजा ऑक्सीजन और पोषक तत्व पहुंचाता है, जिससे इसे बहाल करने और स्वस्थ रखने में मदद मिलती है। योग गठिया, शारीरिक क्रिया में सुधार और दर्द को कम करने जैसी अधिक गंभीर संयुक्त समस्याओं वाले लोगों की भी मदद कर सकता है

योग एक शक्तिशाली माइंडफुलनेस अभ्यास है।

योग मन, शरीर और श्वास को एक करने के बारे में है। ऐसा करने में यह आपको वर्तमान क्षण में लाता है। माइंडफुलनेस ने स्वास्थ्य स्थितियों की एक पूरी श्रृंखला के लिए लाभकारी सिद्ध किया है, और सकारात्मक मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में विशेष रूप से प्रभावी है। विशेष रूप से, माइंडफुलनेस प्रथाओं को प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने, सामाजिक संबंधों में सुधार करने और अवसाद, चिंता और विक्षिप्तता को कम करने के लिए दिखाया गया है। योग के माध्यम से बढ़ी हुई दिमागीपन के लाभ स्पष्ट रूप से चटाई से बहुत आगे तक पहुँचते हैं।

योग तनाव को कम करता है।

 

बहुत से लोग अपने लचीलेपन में सुधार करने के लिए योग शुरू करते हैं, लेकिन वे वापस आते रहते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि यह उन्हें बहुत बेहतर महसूस कराता है। योग पर ध्यान, केन्द्रित और श्वास सभी तनाव को कम करने में मदद करते हैं और एक व्यस्त आधुनिक जीवन शैली के लिए आदर्श प्रतिरक्षी हो सकते हैं। भाग में यह योग के सचेत पहलू का एक और अद्भुत लाभ है। यह योग द्वारा लाए जाने वाले शारीरिक तनाव में छूट और कमी के साथ-साथ गतिविधि के स्तर और व्यायाम में वृद्धि के सकारात्मक प्रभाव के कारण भी है। योग आपको शारीरिक, मानसिक और ऊर्जावान रूप से आराम और तरोताजा महसूस करवा सकता है।

योग रक्तचाप को कम करता है।

 

उच्च रक्तचाप होना एक गंभीर चिकित्सा स्थिति है, जो दिल के दौरे और स्ट्रोक दोनों के बढ़ते जोखिम से जुड़ी है। तनाव को कम करने के साथ-साथ, जो उच्च रक्तचाप के लिए एक योगदान कारक हो सकता है, योग अभ्यास के कई पहलुओं को सीधे रक्तचाप में सुधार करने के लिए माना जाता है। योग का विश्राम और गहरी सांसें अभ्यास समाप्त होने के बाद भी उच्च रक्तचाप को कम कर सकती हैं। कुछ आसन जैसे सपोर्टेड ब्रिज पोज़, लेग्स अप द वॉल पोज़ और निश्चित रूप से सवासना या कॉर्प्स पोज़ उच्च रक्तचाप वाले लोगों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद होते हैं।

योग आपको स्वस्थ जीवन विकल्प बनाने में मदद करता है।

 

योग में एक छात्र के बारे में एक कहानी है जिसने अपने योग शिक्षक से पूछा कि क्या उनकी धूम्रपान की आदत उनके योग में हस्तक्षेप करेगी। शिक्षक ने मुस्कुरा कर उत्तर दिया। “नहीं, लेकिन आपका योग आपके धूम्रपान में बाधा डालेगा।” यह मामला था या नहीं, योग के बारे में एक महान बात यह है कि यह आपको अपने