Foods · July 28, 2021

नारियल पानी के स्वास्थ्य लाभ

नारियल पानी आजमाने के 5 कारण
फलों के रस की तुलना में नारियल पानी में चीनी की मात्रा कम होती है।
नारियल पानी युवा नारियल के अंदर पाया जाने वाला तरल पदार्थ है। इसमें एक मीठा, थोड़ा फंकी स्वाद होता है और रंग में बादल-साफ होता है। यह अन्य फलों के रस की तुलना में चीनी में बहुत कम है, और इसलिए कैलोरी में भी कम है। उदाहरण के लिए, एक कप संतरे के रस में 112 कैलोरी और 21 ग्राम चीनी होती है, जबकि एक कप नारियल पानी में 46 कैलोरी और 6 ग्राम चीनी होती है। नारियल पानी 2 ग्राम प्रोटीन, 0.5 ग्राम वसा और 2.5 ग्राम फाइबर भी प्रदान करता है, ये सभी पाचन धीमा करते हैं और आपके रक्त शर्करा को बढ़ने से रोकने में मदद करते हैं।

सम्बंधित: नारियल के स्वास्थ्य लाभ

नारियल पानी में इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं।
गेटोरेड जैसे स्पोर्ट्स ड्रिंक के समान, नारियल के पानी में “सोडियम, पोटेशियम और यहां तक ​​​​कि ब्रांड के आधार पर कैल्शियम और मैग्नीशियम की थोड़ी मात्रा भी होती है,” टोरंटो में प्रतिस्पर्धा पोषण के मालिक, एम.एच.एससी, आरडी, आजा ग्यामाह कहते हैं। ये सभी इलेक्ट्रोलाइट्स, या चार्ज किए गए खनिज हैं जो इतने सारे शारीरिक कार्यों में आवश्यक हैं। इलेक्ट्रोलाइट्स का उचित संतुलन आपको हाइड्रेटेड रखने और अपना सर्वश्रेष्ठ महसूस करने की कुंजी है। एक कप नारियल पानी प्रदान करता है:

मैग्नीशियम: 14% दैनिक मूल्य
पोटेशियम: 13% डीवी
सोडियम: 11% डीवी
कैल्शियम: 4% डीवी
अब, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि इन इलेक्ट्रोलाइट्स को प्राप्त करने के कई अन्य तरीके हैं- वे हमारे द्वारा खाए जाने वाले कई खाद्य पदार्थों में पाए जाते हैं। और अगर आप स्वस्थ हैं, तो आपका शरीर आपके इलेक्ट्रोलाइट स्तर को विनियमित करने का बहुत अच्छा काम करता है। लेकिन किसी ऐसे व्यक्ति के लिए जो काफी निर्जलित है, नारियल पानी या अन्य इलेक्ट्रोलाइट पेय पीने से मदद मिल सकती है।

नारियल पानी मैंगनीज से भरपूर होता है।
एक ट्रेस खनिज जिसे आहार के माध्यम से प्राप्त किया जाना चाहिए (आपका शरीर इसे अपने आप नहीं बना सकता), मैंगनीज की शरीर में कई महत्वपूर्ण भूमिकाएं हैं। यह कार्ब्स, प्रोटीन और कोलेस्ट्रॉल के चयापचय में शामिल है, और यह हड्डियों के निर्माण और उचित प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया के लिए आवश्यक है। एक कप नारियल पानी मैंगनीज के लिए 15% DV बचाता है।

नारियल पानी में मौजूद कार्ब्स वर्कआउट और रिकवरी में मदद कर सकते हैं।
कसरत के दौरान या बाद में नारियल पानी भी मदद कर सकता है। “व्यायाम के बाद नारियल पानी पीने से एथलीटों को पुनर्जलीकरण करने और पसीने से खोए इलेक्ट्रोलाइट्स को फिर से भरने में मदद मिल सकती है,” ग्यामा कहते हैं।

गिमाह कहते हैं, नारियल पानी की कैलोरी मुख्य रूप से चीनी, एक कार्बोहाइड्रेट से आती है, जो एथलीटों को अपने ऊर्जा भंडार को फिर से भरने और थोड़ी तेजी से ठीक होने में मदद करती है। “नारियल का पानी थकान और निर्जलीकरण को रोकने के लिए कसरत के दौरान कार्बोहाइड्रेट और तरल पदार्थों से ऊर्जा भी प्रदान कर सकता है।”

नारियल और नारियल पानी

नारियल पानी हाइड्रेटिंग है- लेकिन पानी भी है।
यह सब कहते हैं, स्वस्थ रहने के लिए या हाइड्रेट करने के लिए आपको नारियल पानी पीने की आवश्यकता नहीं है। जैसा कि हम पहले ही चर्चा कर चुके हैं कि नारियल पानी में मौजूद इलेक्ट्रोलाइट्स कई अन्य खाद्य पदार्थों में पाए जाते हैं। और, आप केवल सादा पुराना पानी पीकर पर्याप्त रूप से हाइड्रेटेड रह सकते हैं।

लेकिन नारियल पानी एक मजेदार विकल्प हो सकता है। “यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति हैं जो वास्तव में नारियल पानी का स्वाद पसंद करते हैं, तो आपको अपने कसरत के दौरान या बाद में अधिक तरल पदार्थ पीने के लिए प्रोत्साहित किया जा सकता है”, इसे आसपास रखकर, ग्यामा कहते हैं।

बहुत ज्यादा जैसी कोई चीज होती है।
“[जैसा] किसी भी तरल पदार्थ के साथ, आप व्यायाम के दौरान कभी भी बहुत ज्यादा नहीं पीना चाहते हैं,” ग्यामा कहते हैं। “यह आपका वजन कम कर सकता है और आपको बीमार महसूस करा सकता है।” वह एक बार में कुछ घूंट लेने की सलाह देती है, न कि आधी बोतल को निगलने के लिए। यह भी महत्वपूर्ण है कि पानी को पूरी तरह से नारियल पानी से न बदलें। हालांकि हर किसी की तरल पदार्थ की जरूरत अलग-अलग होती है, औसत महिला को एक दिन में लगभग 91 औंस या लगभग 11.5 कप की जरूरत होती है। इतने नारियल पानी में 530 कैलोरी और 70 ग्राम चीनी होती है। कहने की जरूरत नहीं है, आपका सबसे अच्छा दांव नारियल पानी की खपत को दिन में एक या दो सर्विंग्स तक सीमित करना है, या इससे कम