Entertainment / Travel · May 3, 2021

जियोंग से नेपाल जाने से पहले पांच जानें

राजसी माउंट एवरेस्ट का घर, भगवान बुद्ध का जन्मस्थान, और दुनिया के कुछ देशों में से एक जो कभी उपनिवेश नहीं रहा, यह लुभावनी देश उत्तर में हिमालय पर्वत से लेकर दक्षिण में समतल विस्तृत मैदानों तक विविध परिदृश्यों को कवर करता है। गहरे घाटियां, ऊंचे पहाड़, जीवंत संस्कृति और करिश्माई लोग – नेपाल साहसी और संस्कृति गिद्धों के लिए आदर्श स्थान है।

नेपाल में सामाजिक शिष्टाचार

सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण, आप जानना चाहेंगे कि स्थानीय लोगों का अभिवादन कैसे किया जाता है। नेपाल में अभिवादन के पारंपरिक तरीके में अपनी हथेलियों को एक साथ प्रार्थना शैली में रखना और “नमस्ते” या “नमस्कार” कहना शामिल है। पुरुषों के लिए “दाई” और महिलाओं के लिए “दीदी” शब्दों का उपयोग करके अपने से बड़े किसी भी व्यक्ति को सम्मान के साथ संबोधित करें। और किसी के फैले हुए पैरों पर कदम रखने या अपने पैरों से किसी को छूने से बचें क्योंकि ये असभ्य माने जाते हैं।

 

एक बार जब आप इसमें महारत हासिल कर लेते हैं, तो आप स्थानीय संस्कृति का पालन करना सुनिश्चित करना चाहेंगे ताकि अपमान न हो। ध्यान दें कि विशेष रूप से महिलाओं के लिए खुलासा कपड़े (शॉर्ट्स सहित) पहनना कभी भी स्वीकार्य नहीं है। स्विमिंग करते समय वन पीस से चिपके रहें और बिकिनी को घर पर ही छोड़ दें। स्नेह के सार्वजनिक प्रदर्शनों की नेपाल में भी निंदा की जाती है।

 

यदि आप भाग्यशाली हैं कि आपको नेपाली घर में आमंत्रित किया गया है, तो प्रवेश करने से पहले अपने जूते निकालना याद रखें। रात के खाने के समय आपको हमेशा खाना खाने से पहले अपने हाथ और मुंह धोना चाहिए। मेजबान द्वारा आपकी सेवा करने के लिए हमेशा प्रतीक्षा करें और इसे इस्तेमाल की गई प्लेट या बर्तन के संपर्क में आने से “प्रदूषणकारी” भोजन से बचें। आप जो भी करें, भोजन परोसने के लिए अपने स्वयं के चम्मच या कांटे का उपयोग न करें। बॉन एपेतीत!

नेपाल के बारे में अधिक जानना चाहते हैं? थोड़ा और गहराई में जाने के लिए हमारे स्टोरीज़ सेक्शन पर जाएँ यात्रा बीमा

सरल और लचीला यात्रा बीमा

आप घर पर या यात्रा करते समय खरीद सकते हैं, और दुनिया में कहीं से भी ऑनलाइन दावा कर सकते हैं। 150+ साहसिक गतिविधियों को कवर और 24/7 आपातकालीन सहायता के साथ। एक कहावत कहना

  1. नेपाल में साहसिक अनुभव

नेपाल के अविश्वसनीय इलाके को देखते हुए, इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि यह साहसिक पर्यटन के लिए दुनिया के सबसे लोकप्रिय स्थलों में से एक है। जब आप अपना गियर पकड़ रहे हों, तो सुनिश्चित करें कि आपने एक दोस्त को भी पकड़ लिया है। अकेले ट्रेकिंग या हाइकिंग कई कारणों से खतरनाक है। आप एक गाइड को भी किराए पर लेना चाह सकते हैं, क्योंकि जंगल और पहाड़ी क्षेत्र मुश्किल हो सकते हैं और खो जाना या घायल होना एक वास्तविक जोखिम है। यदि पर्वतारोहण आपके यात्रा कार्यक्रम पर है, तो जागरूक रहें और ऊंचाई की बीमारी और शीतदंश की संभावना के लिए तैयार रहें। तदनुसार पोशाक करें और जितना आप संभाल सकते हैं उससे अधिक न लें।

 

ट्रेकिंग और लंबी पैदल यात्रा के अलावा, नेपाल सबसे साहसी यात्री को भी संतुष्ट करने के लिए निश्चित रूप से बाहरी रोमांच की एक विशाल विविधता प्रदान करता है। भोटे कोशी और त्रिशूली में व्हाइटवाटर राफ्टिंग, कैन्यनिंग, रॉक क्लाइम्बिंग, माउंटेन बाइकिंग, पर्वतारोहण और पैराग्लाइडिंग कई शानदार विकल्पों में से कुछ हैं। यदि आप विशेष रूप से बहादुर हैं, तो आप दुनिया की दूसरी सबसे ऊंची बंजी जंप का अनुभव कर सकते हैं, जो शक्तिशाली भोटे कोशी नदी के ऊपर होती है। आपकी जो भी खुशी हो, जोखिमों से अवगत रहें और अपने कारनामों के दौरान सावधानी बरतें। माउंट एवरेस्ट के पास दो हाइकर्स पोज देते ह

 

  1. नेपाल में जल सुरक्षा

यदि आप कुछ समय के लिए नेपाल में रहने की योजना बना रहे हैं, तो आप उबलते हुए पैन को पैक कर सकते हैं और नल के पानी को छान सकते हैं। नल का पानी पीने के लिए सुरक्षित नहीं है, भले ही वह आपके होटल का ही क्यों न हो। याद रखें कि उन फलों से भी बचें जो दूषित पानी में धोए गए हों या उनमें बर्फ के साथ शीतल पेय पी रहे हों, क्योंकि बर्फ नल के पानी से बनी हो सकती है। बोतलबंद पानी से चिपके रहें, जो देश के लगभग हर स्टोर में मिल सकता है।

 

  1. नेपाली भोजन (दाल भात)

जब आप नेपाल जा रहे हों, तो अपनी भूख लाना न भूलें। पारंपरिक भोजन से लेकर लोकप्रिय अंतरराष्ट्रीय व्यंजनों तक सब कुछ पेश करते हुए, आप वहां कभी भूखे नहीं रहेंगे। विशिष्ट नेपाली भोजन को दाल भात कहा जाता है, और यह चावल और दाल से बना होता है। साइड डिश में आमतौर पर विभिन्न प्रकार की ताजी सब्जियां जैसे आलू और फूलगोभी शामिल होती हैं। पारंपरिक नेपाली भोजन अक्सर मसालेदार होता है, लेकिन आप आमतौर पर यह निर्दिष्ट कर सकते हैं कि ऑर्डर करते समय आप इसे कितना हल्का या गर्म चाहते हैं। आप इस पारंपरिक व्यंजन का स्वाद लगभग किसी भी स्थानीय रेस्तरां में प्राप्त कर सकते हैं, जो पूरे देश में प्रचुर मात्रा में है।

 

 

 

  1. एवरेस्ट माउंटेन फ्लाइट टूर्स

यदि कुख्यात पहाड़ पर चढ़ना आपकी विशेषता नहीं है, तो भी आप एक सुंदर उड़ान लेकर इसके चमत्कारों और महिमा को देख सकते हैं, जो कई अलग-अलग स्थानीय एयरलाइनों द्वारा पेश किए जाते हैं। सभी उड़ानें काठमांडू से 7 और 9 के घंटों के बीच प्रस्थान करती हैं। बादलों के ऊपर, बर्फ से ढकी चोटियों पर बहाव, और नीचे झीलों, ग्लेशियरों, नदियों और घाटियों की शानदार श्रृंखला देखें। उपयोग किए गए अधिकांश विमानों में स्पष्ट, गैर-रंगा हुआ खिड़कियां होती हैं जो उत्कृष्ट फोटो अवसरों की अनुमति देती हैं। आप निश्चित रूप से इस दृश्य को कैप्चर करना चाहेंगे!