Foods / How To · March 3, 2021

उबला हुआ खाना खाने के फायदे

चाहे आप अपना वजन कम करना चाहते हों, या सामान्य रूप से स्वस्थ रहना चाहते हों, अपने भोजन को उबालना खाना पकाने का एक बेहतरीन विकल्प है। तेल के उपयोग को कम करने, कुछ खाद्य पदार्थों को अधिक आसानी से पचने योग्य बनाने, स्वाद और यहां तक ​​कि भोजन के बाहर बैक्टीरिया को मारने सहित कई लाभ हैं। साथ ही, यह खाना पकाने का इतना आसान तरीका है – एक टाइमर सेट करें और अपने बाकी के खाने पर काम करें। आइए एक नजर डालते हैं कि उबले हुए खाद्य पदार्थ कैसे स्वस्थ होते हैं।

 

क्या उबला खाना खाना सेहतमंद है?

मुझे यकीन है कि आप सोच रहे होंगे कि क्या उबला हुआ खाना वास्तव में स्वस्थ है। ऐसे स्रोत हैं जो नोट करते हैं कि सब्जियां उबालने के दौरान पोषक तत्वों (पानी में घुलनशील विटामिन) को खो सकती हैं या कम से कम विटामिन सी जैसे कुछ पोषक तत्वों को खो सकती हैं। हालांकि यह सच हो सकता है, कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो उबले हुए (जैसे आलू) हैं। इसके अलावा, आप कैलोरी भी बचाते हैं जिसका सेवन आप सामान्य रूप से वसा से करते हैं।

 

उत्तर है – यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपके स्वास्थ्य लक्ष्य क्या हैं। सामान्य तौर पर, उबला हुआ भोजन स्वस्थ होता है। हालाँकि, यदि आप एक निश्चित पोषक तत्व – जैसे विटामिन सी – एक सब्जी से प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप इसके बजाय उस सब्जी को कच्चा या भाप में आज़माना चाह सकते हैं।

 

क्या मैं रोज उबली सब्जियां खा सकता हूं?

संक्षिप्त उत्तर – हाँ आप कर सकते हैं। उबली हुई सब्जियों में अभी भी अच्छी मात्रा में पोषक तत्व होते हैं। साथ ही, सब्जियों को उबालने से सब्जियों के बाहर के किसी भी हानिकारक बैक्टीरिया को मारने में मदद मिलती है।

 

ब्रोकोली जैसी सब्जियों के बारे में सोचें जो साफ करने के लिए बहुत कठिन हैं – भले ही आप खाना पकाने से पहले कुल्ला कर लें, हर छोटे क्षेत्र को पाने का कोई तरीका नहीं है। उबालते समय, आप आसानी से सभी कीटाणुओं को मार सकते हैं क्योंकि गर्म पानी आपके लिए इसका ख्याल रखेगा।

 

बेशक, मैं अभी भी किसी भी गंदगी या मलबे को हटाने से पहले सब्जियों को धोने की सलाह दूंगा।

 

एक और टिप: हालांकि हर दिन उबली हुई सब्जियां खाना स्वस्थ है, अपने दैनिक आहार में ताजे फल और सब्जियों को शामिल करना सुनिश्चित करें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आपके पोषक तत्व और विटामिन की जरूरतें पूरी हों।

 

उबला हुआ खाना खाने के क्या फायदे हैं?

जैसा कि ऊपर बताया गया है, उबला हुआ खाना खाने के कई फायदे हैं। नीचे शीर्ष पांच कारण दिए गए हैं जिन पर आपको अपनी दिनचर्या में अधिक उबले हुए भोजन को शामिल करने पर विचार करना चाहिए।

 

कम तेल। यदि आप पैन तलने के बजाय उबाल रहे हैं तो पहला यह आपके वसा के सेवन को कम करने में मदद कर सकता है।

खाद्य पदार्थों में बहुत अधिक वसा का उपयोग करना – यहां तक ​​कि सिर्फ पैन-फ्राइंग करने से भी कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ सकता है। अक्सर, हृदय रोग वाले लोगों को डॉक्टरों द्वारा खाद्य पदार्थों में वसा के उच्च स्तर से बचने की सलाह दी जाती है। उबालना आपके भोजन को पकाने और अतिरिक्त तेल को बाहर रखने का एक शानदार तरीका है।

 

साथ ही, जैसा कि डॉ. विलियम लुमु ने कहा है, बहुत सी सब्जियों में पहले से ही प्राकृतिक तेल होते हैं, इसलिए खाना पकाने के लिए अतिरिक्त तेल की सिफारिश उन लोगों के लिए नहीं की जाती है जिन्हें अपने कोलेस्ट्रॉल के स्तर पर नज़र रखने की आवश्यकता होती है।

 

पेट की सूजन को कम करता है। उबला हुआ खाना खाने से पेट की सूजन को कम करने में मदद मिल सकती है जो भोजन पर कीटाणुओं के कारण होती है। भोजन को उबालने से कीटाणु मर जाते हैं (जैसा कि ऊपर बताया गया है) जो पेट की सूजन को रोकने या कम करने में मदद करते हैं।

गुर्दे की पथरी में सहायक। गुर्दे की पथरी आंशिक रूप से ऑक्सालेट के कारण बनती है। सब्जियों को उबालने से वास्तव में 87% ऑक्सलेट से छुटकारा पाने में मदद मिलती है, जिससे आपके द्वारा ग्रहण किए जा रहे ऑक्सालेट की मात्रा कम हो जाती है।

स्वस्थ त्वचा। फलों और सब्जियों का सेवन बढ़ाना – विशेष रूप से वे जिनमें अच्छी मात्रा में फाइबर, पानी की मात्रा और एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, स्वस्थ त्वचा के लिए सहायता कर सकते हैं। चूंकि सब्जियों में उबालने के बाद भी ये गुण बने रहते हैं, इसलिए उबली सब्जियां खाना आपकी त्वचा को स्वस्थ रखने का एक बेहतरीन तरीका हो सकता है।

कम खाना पकाने का समय। उबालना आमतौर पर बहुत तेज होता है – बेशक खाना पकाने का समय इस बात पर निर्भर करता है कि क्या पकाया जा रहा है। पैन फ्राइंग या बेकिंग की तुलना में, समय रेखा आमतौर पर बहुत कम होती है।

उदाहरण के लिए, चिकन को ओवन में बेक करने में चिकन के काटने के आधार पर लगभग 30-45 मिनट लगते हैं। उबालते समय आप चिकन को 12-20 मिनिट में पका सकते हैं. सब्जियों जैसे अन्य उबले हुए खाद्य पदार्थों पर भी यही बात लागू होती है – कुछ सब्जियों को पकाया भी जा सकता है और कम से कम चार मिनट में खाने के लिए तैयार किया जा सकता है (शतावरी के बारे में सोचें)।

 

क्या उबला हुआ खाना तले हुए खाने से बेहतर है?

 

अधिकांश पोषण विशेषज्ञ और डॉक्टरों की राय में, तला हुआ भोजन की तुलना में उबला हुआ भोजन बेहतर होता है। भोजन को तलने से खाद्य पदार्थ में अच्छी मात्रा में तेल सोख लिया जाता है क्योंकि आमतौर पर इसे पकाने में अधिक समय लगता है। यदि आप उच्च वसा वाले खाद्य पदार्थों से बचने की कोशिश कर रहे हैं, तो यह खाना पकाने का अनुशंसित विकल्प नहीं है।

 

कुल मिलाकर, खाना उबालना तलने का स्वास्थ्यप्रद विकल्प है। पैन-फ्राइंग भी एक अन्य विकल्प है, हालांकि यह खाद्य पदार्थों को पकाने के लिए तेल का उपयोग करता है, तेल की मात्रा बहुत कम होती है और खाद्य पदार्थ डीप फ्राई करने की तुलना में अधिक जल्दी पकते हैं इसलिए कम तेल अवशोषित होता है।

 

कौन सी सब्जियां उबाल कर खाना चाहिए?

 

कई अलग-अलग सब्जियों को उबालकर खाया जा सकता है। यहां सब्जियों के लिए कुछ उपाय दिए गए हैं जिन्हें इस तरह से पकाया जा सकता है।

 

पत्तेदार साग। इसमें केल से लेकर बोक चोय, पत्ता गोभी और यहां तक ​​कि पालक तक कुछ भी शामिल है।

अनुशंसित खाना पकाने का समय: 3-5 मिनट।

 

पक्की सब्जियां। यह बीन्स, ब्रोकोली, फूलगोभी और मकई जैसी सब्जियां होंगी।

अनुशंसित खाना पकाने का समय: 8-10